रोबो कीड़ा देगा दुश्मन की हर मूव्मेंट की जानकारी अमेरिका ने बनाया कीड़े जैसा ड्रोन

आप सभी ने Gi Joe या ट्रैन्स्फ़ॉर्मर मूवी देखी ही होगी। कैसे उसमें छोटे से कीड़े किसी का पता लगाने या दुश्मन को बिना पता लगे सब कुछ तहस नहस कर देते हैं। यही कीड़े नुमा ड्रोन मूवी की फ़िक्शन दुनिया से निकलकर जल्दी ही हमारे सामने होंगे।

दरसल अमेरिकी वायु सेना ऐसे माइक्रोड्रोन डिजाइन कर रही है जो पक्षी या कीट की तरह अपने पंख वाइब्रेट और फोल्ड सकते हैं। इस माइक्रो एयर वेहिकिल (MAV) को बनाने में एयरफ़ोर्स रिसर्च लेबोरेटरी को एयरियन हेल्थ का सहयोग मिला है और इसे बनाने के लिए 15 महीने का समय दिया है। इन माइक्रोड्रोन में इंसेक्ट जैसी रफ़्तार के साथ स्पीड कंट्रोल की खूबी भी होगी। अमेरिकी सेना के अनुसार इस ड्रोन का इस्तेमा सर्विलांस के अलावा सप्लाई और दुश्मनों पर नज़र रखने से लेकर टिड्डी मूव्मेंट की जानकारी देने में मदद करेगा।

Military.com के अनुसार ये ड्रोन रेमोट से कंट्रोल होंगे और पंख फड़फड़ा कर मनचाही स्पीड से निश्चित जगह पहुँच जाएँगे। अभी ये ड्रोन कितने भारी होंगे, इसका पता नहीं चल पाया है।

एयर फ़ोर्स रीसर्च लैब्रॉटॉरी का कहना है कि इसे डिज़ाइन करने में एंजिनीरिंग के साथ-साथ केमेस्ट्री और बायआलॉजी को भी भरपूर इस्तेमाल किया गया है। इसका मटीरीयल किस चीज़ का बनाया जाए, उस मटीरीयल का इस्तेमाल करके कीड़े का आकार देकर उसे उड़ान भरने में सक्षम बनाना एक पूरी टीम का काम है। जिस तरह कीड़े और पक्षी उड़ते हैं नेचर की उसी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Read Next

सिस्टम सुधरे तो सेहत भी सुधर जाएगी समझिए कमजोरी और हिम्मत दिखाइए सेहत महकमे के इलाज की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *