स्पेस टूरिज़्म : सुहानी सैर सपनों के संसार की

ख्वाहिशों की परवाज़ को टेक्नोलॉजी के पर लग गए हैं। अब हवा या पानी का सफर इतिहास हुआ। टूरिज़्म की दुनिया के नए प्लान स्पेस की सैर कराने के नक़्शे बनाने में जुटे है। आने वाले समय में जेफ़ बेजोस के बाद एक लम्बी क़तार है जो अंतरिक्ष के नज़ारों की गवाह बनना चाहती है। स्पेस टूरिज़्म की टेबल पर ये टूर पैकेज लगभग तैयार नज़र आ रहा है।

नेपच्यून वन्स” स्पेसशिप टेस्ट व्हीकल ने केप कैनावेरल में स्पेस कोस्ट एयर और स्पेसपोर्ट से उड़ान भरी और 108,409 फीट की ऊंचाई तक पहुँच गया। फिर मैक्सिको की खाड़ी में लैंड करने से पहले 6 घंटे तक मंडराया। अब इसका अगला सफर 2023 में एक चालक दल के साथ जबकि 2024 में एक कॉमर्शियल  उड़ान के तौर पर होगा। फिलहाल स्पेस का नज़ारा करने वाली ये उड़ान मानव रहित थी। 

2020 में जेन पोयन्टर और टैबर मैक्कलम ने एक फर्म स्पेस पर्सपेक्टिव की स्थापना की थी। ऐसी फर्म जो स्ट्रैटोस्फेयर में सेंसर लगाती है और इनका इरादा इंसान को अंतरिक्ष की सैर कराने का है।  को – सीईओ और फाउंडर पोयन्टर ने इसे एक स्पेस कोस्ट से लॉन्च होने वाली एक अविश्वसनीय घटना करार दिया है। जहाँ इंसान की पहुंच एक कल्पना थी वो जल्दी ही सच होगी। 

स्पेस पर्सपेक्टिव का स्पेसशिप नेपच्यून ‘क्रूज’ वायुमंडल में दो घंटे की चढ़ाई करेगा, जहां यह दो घंटे के लिए अटलांटिक महासागर पर मंडराएगा। इस स्पेस शिप में बड़ी-बड़ी खिड़कियाँ होंगी और मिनी बार के साथ में नौ लोगों की मेजबानी कर सकेगा। सह-सीईओ और संस्थापक मैक्कलम ने बताया कि  “नेपच्यून वन्स” की यह टेस्ट फ्लाइट बड़े प्रोजेक्ट की शुरुआत है, क्योंकि हम बिना पायलट के इसे उड़ा सकते हैं। जिससे स्पेसशिप नेपच्यून अंतरिक्ष में जाने का एक बेहद सुरक्षित तरीका बन गया है।’

हाल ही में जेफ़ बेजोस ने अपने पहले अंतरिक्ष यान में सैर के लिए  ट की नीलामी पर $28 मिलियन का भुगतान किया है। 20 जुलाई यानी जब चंद्रमा पर उतरने की 51 वीं एनिवर्सरी का अवसर होगा तब इसी मौके पर ब्लू ओरिजिन कम्पनी के न्यू शेपर्ड रॉकेट का भी पहला परीक्षण होगा। ये सफर स्पेस टूरिज़्म के बिज़नेस की शुरुआत का पहला क़दम साबित होगा। स्पेसएक्स एक्सिओम स्पेस के साथ काम कर रहा है, जो आईएसएस के निजी स्वामित्व वाले उत्तराधिकारी का फाउंडर होगा। इतना ही नहीं , इसी कड़ी में टीम ने पर्यटकों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए फाल्कन 9 रॉकेट का उपयोग करने की भी प्लानिंग है।

Read Previous

ट्रेनिंग देगी बेहतर स्ट्रीट फ़ूड बुनियादी सुविधाएं मिलें तो हेल्दी मिलेगा ठेले पर खाना साफ़-सुथरा मिला तो बढ़ गई बिक्री भी

Read Next

डीप डाइव : अंडर वॉटर सिटी दुबई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *